इंडिया में मदनी चैनल कैसे देखें

Madni channel kaise dekhe

इंडिया या भारत या हिन्द में मदनी चैनल देखने के दो तरीके हैं । पहला तरीका छोटी डिश यानि 2 फ़ीट की आम डिश के जरिये और दूसरा तरीका बड़ी डिश यानि 5 या 6 फ़ीट की सी बैंड डिश । सबसे पहले हम छोटी डिश के के बारे में बात करेंगे।

Madni channel on ku band in india

1. अगर आप छोटी डिश के जरिये मदनी चैनल देखना चाहते हैं तो उसके के लिए कोई भी किसी भी कंपनी की 2 फ़ीट की डिश ले लीजिए और उसको 100 डिग्री ईस्ट पर सैट करके सेटटॉप बॉक्स में ऑटो ट्यून कीजिये। सेटटॉप बॉक्स आपको फ्री डिश वाला लेना है ।किसी भी कंपनी जैसे डिश टीवी टाटा स्काई का सेटटॉप बॉक्स इसपर काम नहीं करेगा क्योंकि उनका सॉफ्टवेयर मॉडिफाइड होता है।
अब 100 डिग्री पर डिश को कैसे लगाते है उसके बारे में समझ लीजिए।
सबसे पहले अपने आस पास की छतों पर देखिये कौन कौन सी डिश लगी हुई है।
एयरटेल की डिश 108 डिग्री पर होती है , डिश टीवी 95 डिग्री पर होती है। इसी तरह आप अपनी डिश को 95 और 108 के बीच में लगाने की कोशिश करे यानि 100 डिग्री पर और फिर सेटटॉप बॉक्स को स्कैन कर दे।
या फिर सेट टॉप बॉक्स में ये फ्रीक्वेंसी { 12427 V 2916} डाल कर डिश को ऊपर नीचे आगे पीछे की तरफ हलकी हलकी हिलाये और जहाँ सिग्नल आ जाए वहीं ऑटो स्कैन कर दे इस तरह मदनी चैनल आ जायेगा।

Madni channel on dish tv

या अगर आपके पास डिश टीवी की डिश है तो उस पर फ्री वाला सेट टॉप बॉक्स लगा ले और lnb यानि वो चीज़ जो डिश के आगे लगी होती है जिसमे तार जुड़ता है उसको मोनोब्लॉक lnb से बदलवा ले। अगर आप डिश टीवी केअर को फोन करेंगे तो वो घर आ कर आपकी lnb बदल देंगे और मोनोब्लॉक lnb लगा देंगे।
बस अब मोनोब्लॉक लगने के बाद आपको कुछ नहीं करना है ना डिश की डायरेक्शन बदलनी है सिर्फ कंपनी के सेट टॉप बॉक्स को निकाल कर फ्री डिश का सेट टॉप बॉक्स लगाना है और स्कैन कर देना है मदनी चैनल आ जायेगा।डिश टीवी की मोनोब्लॉक LNB नीचे देख सकते हैं।
Madni channel in india

Madni channel on asia sat 7

अब बात करते हैं बड़ी डिश के बारे में तो ये जान लीजिए कि बड़ी डिश पर मदनी चैनल के अलावा क्यू टीवी,  पैगाम टीवी, पीस टीवी वैगरह सब चैनल आते हैं।बस आपको बड़ी डिश खरीद कर उसको एशिया सैट यानि 105 डिग्री पर सेट करना है । बड़ी डिश सेट टॉप बॉक्स और lnb समेत करीब 4500 की आती है। जिसे तस्वीर में नीचे देखा जा सकता है।
Madni channel india dish




Popular posts from this blog

बॉलीवुड मॉडल पार्वती माहिया ने क्यों कबूल किया इस्लाम। पढ़िए और शेयर कीजिये।

रोहिंगय मुसलमानो की मदद के लिए तुर्क़ी ने किया बर्मा पर हमला। पढ़े पूरी खबर

बड़ी खबर: योगी ने लगाई उत्तर प्रदेश में इन जानवर की कुरबानी पर रोक। पढ़े पूरी खबर।

मौलाना मदनी ने दी योगी को चेतावनी कुरबानी में रुकावट बनने की कोशिश मत कर। पढ़े पूरा ब्यान

कट्टर संगठन तालिबान व अलक़ायदा बर्मा पर हमला करने को तैयार। पढ़े पूरी खबर

अलका ने कहा छेड़छाड़ करने वालो का लिंग काटो तो शाज़िया उतरी लिंग के बचाव में। पढ़े पूरी खबर

मोदी के प्रधानमंत्री बनने से हो रहा है मुसलमानों का कत्ले आम-- अमेरिका। पढ़े पूरी खबर

हिन्दू संगठनों ने पोस्टर लगाकर दी मुसलमानों को बकरा ईद ना मनाने की धमकी। अगर मनाई तो पढ़े पूरी खबर

मुस्लिम लड़की को हिन्दू बनाने वाले हिन्दू युवक ने अब खुद कबूल किया इस्लाम। जानिए क्यों। शेयर करे